Prakritik Sankhya kise kahate hain 2021-22

हेलो स्टूडेंट, कैसे हो आप। स्टूडेंस इस आर्टिकल में आप log सीखेंगे की Prakritik Sankhya kise kahate hain. और Prakritik Sankhya kon se होते हैं। यानि की Prakritik Sankhya से Releted सारी डिटेल्स इस आर्टिकल में सीखेंगे। जैसे कि हम सभी लोगो को पता है कि प्राकृत संख्या गणित का एक भाग है और बिना प्राकृतिक संख्या के गणित में हम कुछ नहीं कर सकते हैं हमें गणित का हमेसा base पता होना चाहिए.

प्राकृतिक संख्या किसे कहते हैं ? – Prakritik Sankhya kise kahate hai in hindi

Prakritik Sankhya kise kahate hain

प्राकृतिक संख्या वे संख्या होती है जो १ से शुरू होती है और अनंत तक चलती है। और प्राकृतिक संख्या का प्रयोग हम गणना करने के लिए करते हैं। जैसे कि 0, 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 आदि। प्राकृतिक संख्याओं के जो गुणस्वभाव भाज्यता से संबंधित हैं।  प्राकृतिक संख्या धनात्मक होती है। प्राकृतिक संख्याओं में शून्य को शामिल नहीं किया गया है। लेकिन 0 का मान शून्य और शून्य है, इसलिए मान रखने वाली पहली प्राकृतिक संख्या 1 है।

उदाहरण के लिए: 1, 2, 3, 4, 5, आदि कुछ प्राकृतिक संख्याएँ हैं।

 

Sabse Chhoti Prakritik sankhya kaun si hai

दोस्तों ऊपर मेने आप को बताया कि प्राकृतिक संख्या क्या होती है और उसकी परिभाषा और प्राकृतिक संख्या कहाँ कहाँ तक होती है। अब आपको यहाँ पर बताएंगे कि Sabse Chhoti Prakritik sankhya kaun si hai.

सबसे छोटी प्राकृत संख्या 1 है। चुकि प्राकृत शब्द प्राकृति (nature) से बना है। एक 1 सबसे छोटी प्राकृतिक संख्या है।

Sabse Badi Prakritik Sankhya kaun si hai

दोस्तों देखे जाये तो प्राकृत संख्या 1 से प्रारंभ होकर अनंत तक जाती है। अतः हम सबसे छोटी प्राकृत संख्या बता सकते है, परंतू सबसे बड़ी प्राकृतिक संख्या नहीं।
क्यूकि सबसे बड़ी प्राकृतिक संख्या अनंत है। कभी खत्म नहीं होती है।

 

 

निष्कर्ष:- Students, i hope कि आप लोग अच्छे से समझ गए होंगे की Prakritik Sankhya kise kahate hain और हमने इस आर्टिकल में ये भी बतया कि सबसे छोटी और सबसे बड़ी Prakritik Sankhya कौन सी होती है। स्टूडेंट्स अगर आपको आर्टिकल पसंद आया है तो अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर कीजिये। Thank You!

 

यह भी पढ़िए:-

Leave a Comment