Mishran kise kahate hain | मिश्रण के प्रकार – 2022

Mishran kise kahate hain in Hindi और Mishran ke Prakar

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आप सभी लोगो को बताएंगे कि mishran kise kahate hain udaharan sahit, मिश्रण क्या है और मिश्रण के प्रकार उदाहरण सहित। और मिश्रण की परिभाषा सिंपल भाषा में हम इस आर्टिकल में बताएंगे।

मिश्रण की परिभाषा क्या है? what is mixture in chemistry

मिश्रण वे पदार्थ हैं जो सामान्यतः दो या दो से अधिक पदार्थों से बने होते हैं। तो, ये मिश्रण की कई तरह की स्पष्ट परिभाषाएँ हैं।
एक मिश्रण को दो या दो से अधिक पदार्थों के संयोजन के परिणाम के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, इस तरह से यह अपनी रासायनिक पहचान बनाए रखता है।

Mishran kise kahate hain

हम यह भी कह सकते हैं कि मिश्रण के घटकों के बीच रासायनिक अभिक्रिया नहीं होती है। कुछ उदाहरण रेत और नमक, चीनी और पानी और रक्त का संयोजन हैं।
मिश्रण का एक निश्चित गलनांक और क्वथनांक नहीं होता है। और मिश्रण के निर्माण में कोई रासायनिक प्रतिक्रिया नहीं होती है। मिश्रण में ऊर्जा भी बाहर नहीं जाती है और न ही अवशोषित होती है।

मिश्रण के घटकों को कुछ निस्पंदन विधियों जैसे वाष्पीकरण, निस्पंदन, आसवन और चुंबकीय प्रभाव द्वारा अलग किया जा सकता है। मिश्रण में रचनाएँ भी स्थिर नहीं होती हैं।

व्यक्तिगत घटकों के आधार पर मिश्रण (Mishran) के गुण। और द्रव्य की सभी अवस्थाएँ जैसे ठोस, द्रव या गैस मिलकर मिश्रण बना सकते हैं।
सजातीय मिश्रण (Mishran) के मामले में, सभी तत्व एक साधारण अनुपात में मिश्रित (Mishran) होते हैं, जबकि विषम मिश्रण (Mishran) के मामले में, सभी तत्व अनियमित अनुपात में मिश्रित (Mishran) होते हैं।

मिश्रण के प्रकार कौन-कौन से हैं (मिश्रण कितने प्रकार के होते हैं)

मिश्रण दो प्रकार के हो सकते हैं:

  1. समांगी मिश्रण (Samangi Mishran)
  2. विषमांगी मिश्रण (Vishmangi Mishran)

समांगी मिश्रण ( Samangi mishran kise kahate hain)

समांगी मिश्रणों में उनके घटकों का एक समान अनुपात होता है और एकल-चरण समाधान आमतौर पर प्रकृति में सजातीय होते हैं। (इसके घटकों जैसे नमक की समान संरचना होती है)।
समांगी मिश्रणों के मामले में,

उदाहरण के लिए, चीनी का घोल, पूरे मिश्रण में केवल 1 चरण यानी तरल चरण होता है।

विषमांगी मिश्रण  (Vishmangi Mishran Kise Kahate Hain)

विषमांगी मिश्रण एकसमान रूप से मिश्रित नहीं होते, भले ही आप बहुत अधिक प्रयास करें। विषमांगी मिश्रण के घटकों के अनुपात नमूनों के बीच भिन्न होते हैं। विषमांगी मिश्रण से ठोस कणों का कोई भी मिश्रण। (इसके घटकों जैसे रेत और पानी की एक समान संरचना नहीं है)।

विषम मिश्रणों के मामले में,

उदाहरण के लिए कोहरे के मामले में, यदि आप पानी की एक बूंद के बाहर से एक अंदर जाने के लिए पथ का अनुसरण करते हैं, तो आपको एक चरण सीमा पार करनी होगी।

Mishran kise kahate hain

निष्कर्ष:

आशा करते हैं कि आपको हमारा लिखा हुआ आर्टिकल (Mishran kise kahate hain) पसंद आया होगा और मिश्रण कितने प्रकार के होते हैं मिश्रण के गुण और उदाहरण सहित हमने इस आर्टिकल mishran को अच्छे से समझाया है तो दोस्तों अगर आपको Mishran kise kahate hain या हमारा ये आर्टिकल आपको पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये।

यह भी पढ़ें: 

Leave a Comment