Mercury Planet in Hindi | Information About Mercury Planet

हेलो स्टूडेंट्स, कैसे हो आप। स्टूडेंट्स इस लेख में हम आपको बताएंगे बुध ग्रह क्या है? (What is mercury planet in Hindi), mercury planet in Hindi, what is mercury planet called in Hindi एंड और भी बहुत कुछ। soo स्टूडेंट्स जैसे कि हमारी एक आदत है कि हम जिस भी टॉपिक के बारे में लेख लिखते हैं या किसी भी टॉपिक के बारे में बताते हैं तो हम पूरी डिटेल्स और पुरे सर्च कर के अपने स्टूडेंट्स को १००% सही बताने की कोसिस करते हैं ताकि स्टूडेंट्स को यहाँ से पूरी जानकारी मिल सके। तो स्टूडेंट आज का हमारा मुख्य विषय है mercury planet. तो स्टूडेंट इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर कीजियेगा

 

Mercury Planet in Hindi | Information About Mercury Planet (बुध ग्रह)

 

About Mercury Planet in Hindi | Mercury Planet Information in Hindi

स्टूडेंट्स बुध ग्रह सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह है और यह सूर्य के सबसे निकट का ग्रह है। सौर मंडल के सभी ग्रह (8 ग्रह) के तरह ही बुध ग्रह का जन्म लगभग 4.5 अरब साल पहले हुआ था। सूर्य जे चारो ओर इसकी कक्षा में 87.97 पृथ्वी दिवस लगते हैं, जो की सूर्य के सभी ग्रहो में सबसे छोटा है। इसका परिक्रमण काल लगभग 88 दिन है।

इसको एक घने धात्विक कोर, एक चट्टानी मेंटल और एक ठोस क्रस्ट के साथ बुध एक स्थलीय ग्रह के रूप में जाना जाता है और इसका नाम रोमन देवता, वाणिज्य के देवता, देवताओं के दूत और देवताओं और मनुष्यों के बीच मध्यस्थ के नाम पर रखा गया है, जो ग्रीक देवता हर्मीस के अनुरूप है।

बुध ग्रह का भूपटल सभी ग्रहों की तुलना में तापमान का सर्वाधिक उतार-चढाव महसूस करता है, जो कि 100 K रात्रि से लेकर भूमध्य रेखीय क्षेत्रों में दिन के समय 700 K तक है। वहीं ध्रुवों के तापमान स्थायी रूप से 180 K के नीचे है। बुध के अक्ष का झुकाव सौरमंडल के अन्य किसी भी ग्रह से सबसे कम है परन्तु कक्षीय विकेन्द्रता सर्वाधिक है। बुध ग्रह अपसौर पर उपसौर की तुलना में सूर्य से करीब 1.5 गुना ज्यादा दूर होता है। बुध की धरती क्रेटरों से अटी पडी है तथा बिलकुल हमारे चन्द्रमा जैसी नजर आती है।

Mercury Planet Color in Hindi | what color is mercury the planet

बुध ग्रह हरे रंग का होता है। और यह रंग संतुलन और आशा का प्रतीक होता है. इसलिए बोलते हैं यह रंग हृदय रोग से पीड़ित लोगो के लिए अच्छा है। और यह एक गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत ही अच्छा माना जाता है बुध से संबंधित समस्याओं के लिए हरे रंग की तुलसी के पत्तों की सिफारिश की जाती है। अन्य वस्तुएं हैं भृंगराज, पैशनफ्लावर, जिजीफस, पुदीना, ऋषि, आदि।

How to Improve Mercury Planet – Hindi

स्टूडेंट्स mercury planet को हम इम्प्रूव तो नहीं कर सकते पर उस से होने वाले अच्छे चीजे के लिए हम कर सकते हैं यानि कि हम अपने लिए कुछ चीजे यहाँ पर mercury planet की मदत से कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध बुद्धि, व्यापार, त्वचा एवं धन का ग्रह है।

  • हमें कन्याओ या बिना शादी वालो कन्याओ को भोजन करवाना चाहिए।
  • प्रत्येक बुधबार को ताम्बे के सिके को पानी में बह देना चाहिए
  • जब हम कभी किसी को दान देते हैं तो उसे हमें भूल जाना चाहिए।
  • कभी भी किसी जानवर या पालतू पक्षी को पिंजरे में नहीं रखना चाहिए।

प्रत्येक व्यक्ति के लिए बुधदेव की कृपा और शुभता अत्यंत जरूरी है। चूंकि बुधवार का दिन बुधदेव से संबंधित है, ऐसे में आज के दिन जानें किन उपायों को करने से आपकी धन, बुद्धि और व्यापार में वृद्धि होने लगती है

Meaning of Mercury Planet in Hindi – Mercury planet ka hindi में मीनिंग होता है बुध ग्रह

what is mercury planet called in hindi – Mercury planet को hindi में बुध ग्रह कहते हैं

Mercury Planet in Astrology Hindi

दोस्तों बुध ग्रह सभी ग्रह में से सब से शुद्ध या सुभ ग्रह माना जाता है। बुध ग्रह मिथुन राशि का और कन्या राशि का स्वामी होता है। जबकि कन्या इसकी सबसे उच्च राशि माना जाता है और मीन इसकी नीच राशि मानी जाती है। हिन्दू ज्योतिष में बुध ग्रह को बुद्धि, तर्क, संवाद, गणित, चतुरता और मित्र का कारक माना जाता है। सूर्य और शुक्र, बुध के मित्र हैं जबकि चंद्रमा और मंगल इसके शुत्र ग्रह हैं। बुध का वर्ण हरा है और सप्ताह में बुधवार का दिन बुध को समर्पित है।

Mercury Planet Images | Mercury Planet png

Mercury Planet in Hindi Mercury Planet in Hindi Mercury Planet in Hindi Mercury Planet in Hindi images Mercury Planet in Hindi Mercury Planet in Hindi

 

रोमन मिथको के अनुसार बुध व्यापार, यात्रा और चोर्यकर्म का देवता, युनानी देवता हर्मीश का रोमन रूप, देवताओ का संदेशवाहक देवता है। इसे संदेशवाहक देवता का नाम इस कारण मिला क्योंकि यह ग्रह आकाश में काफी तेजी से गमन करता है, लगभग 88 दिन में अपना एक परिक्रमण पूरा कर लेता है।

निष्कर्ष :-

स्टूडेंट आशा करता हु कि आप लोगो के समझ में अचे से आ गया होगा Mercury Planet in Hindi. क्यकि कि हमने Mercury Planet के बारे में इस लेख में बहुत कुछ explain किया है। और Mercury Planet in Hindi language में अच्छे तरह से आप सभी लोगो के समझ में आ गया होगा. So अगर आपको हमारा लेख पसंद आता है तो plz इस लेख को अपने फ्रेंड्स साथ जरूर शेयर कीजिये। Thank You

 

यह भी पढ़िए:-

Leave a Comment