Mera Gaon Nibandh in hindi – मेरा गांव पर निबंध 2022

mera gaon nibandh hindi – मेरा गांव निबंध – Essay on my village in hindi

दोस्तों क्या आप अपने gaon यानि कि mera gaon nibandh लिखना चाहते हैं तो आज के  इस आर्टिकल हम आपको mera gaon पर nibandh लिखेंगे और आपको जब स्कूल निबंध दिया जाता है तो आपको अच्छे अच्छे कर के लिखना है और साथ ही साथ आपको याद भी करना है।

My Village Essay in Hindi  – Mera Gaon Nibandh (मेरा गांव पर निबंध)

Students आपको सबसे पहले ये देखना है की मेरे गांव में क्या-क्या चीजे हैं (About my village in hindi) और हम क्या – क्या करते हैं, जब स्कूल की छुटिया पड़ती है तो हम गांव जाते हैं, गांव में बहुत सारा मस्ती करते हैं, मतलब गांव की सारे चीजे आपको निबंध में लिखना है। और इस निबन्ध के माध्यम से आप सभी को Mera Gaon essay in hindi लिखने में काफी मदद मिलेगी और आप जब लिखोगे तो काफी मजा भी आएगा आपको।

Mera Gaon Nibandh in hindi - मेरा गांव पर निबंध
Mera Gaon Nibandh in hindi – मेरा गांव पर निबंध

Mere Gaon Par Nibandh – Mera Gaon Essay In Hindi – Mera Gaon Essay in hindi 100 words

मेरा गांव उत्तराखंड के देहरादून के सिंधुवाला वाला me पड़ता है जो की मुझे बहुत पसंद है। मेरा गांव में बहुत हरियाली और चारों ओर पहाड़ो से घिरा हुआ है और यह बहुत ही सुंदर है और हमारे गांव में बहुत सारे हरे हरे पेड़ हैं जो कि हमें शुद्ध oxygen देते हैं जब स्कूल के छुटिया पड़ती है तो हम सारे दोस्त लोग गांव आ जाते हैं और गांव में बहुत मस्ती करते हैं।

मेरे गांव में बहुत शांति रहते हैं जब हम सुबह उठते हैं तो पक्षियों की चहकने की आवज आती है जो की बहुत ही अच्छा लगता है। मेरे गांव में सभी लोगो के अपने अपने खेत होते हैं और लोग खेतो में पुरे दिन काम करते रहते हैं। हमारे इस गांव में सभी लोगो ने भैस और गाय पाली हुई है जिस से मुझे रोज सुबह-सुबह तजा दूध पीने को मिल जाता है।

मेरा गांव का एक शांत वातावरण बना रहता है मेरा गांव में एक तालाब भी है गर्मियों में हम सब लोग डेली नहाने जाते हैं और बहुत मजा भी आता है। और साम के टाइम में हम क्रिकेट खेलने जाते हैं क्यूकि हमारे गांव में एक बहुत बड़ा और एक अच्छा सा ग्राउंड है।

मेरा गांव में एक बहुत प्रसिद मन्दिर है जहां पर लोग बहुत दूर -दूर से माता जी की दर्सन करने आते हैं और अपने लिए माता जी से दुवाये भी मांगते हैं उनकी मनते भी पूरी होती है।

Mere Gaon Par Nibandh Hindi Mein – मेरा गांव निबंध 10 लाइन (about my village in hindi 10 points)

  • मेरा गांव सिधु वाला में है जो कि देहरादून जिले में पड़ता है।
  • मेरे गांव के सभी बुजुर्ग लोग यानि की मेरे दादा दादी गांव में रहना ही पसंद करते हैं।
  • में अपने गांव में गर्मियों की छुटियो में जाता है।
  • मेरे दादाजी और दादी जी को गांव के लोग बहुत अच्छे से जानते हैं क्युकी को वो लोग गांव में सभी लोगो की हेल्प करते हैं।
  • मेरे दादा जी गांव में ३ बार गांव के प्रधान रह चुके हैं।
  • मेरा गांव मुझे बहुत पसंद है क्युकी यहाँ पर सभी लोग एक दूसरे को बहुत प्यार करते हैं।
  • मेरे गांव में नदिया भी आती है जहा से लोग नहर और पाइप लाइन से खेतो में सिंचाई के लिए पानी लाते हैं।
  • मेरे गांव में होली दिवाली और बहुत सारे छोटे-छोटे त्योहार को बहुत अच्छे से मानते हैं।
  • मेरा गांव में गर्मी में ज्यादा गर्मी नहीं होती है क्यूकि मेरे गांव में चारो और बहुत हरे भरे पेड़ हैं।
  • मेरे गांव में बहुत सारे फूल होते हैं जिन से गांव में हर टाइम अच्छी अच्छी खुशबू मिलती रहती है।

मेरा गांव निबंध – FAQ (Mera Gaon Nibandh in hindi )

Q.1- गांव में रहना कौन लोग पसंद करते हैं?

गांव में हमारे पुराने (दादा-दादी जी) रहने पसंद करते हैं क्युकि गांव में सोर नहीं होता है और शांत का माहौल रहता है इस लिए हमारे बुजर्ग लोग गांव में रहना ही पसंद करते हैं।

Q.1- मेरा गांव का नाम क्या है?

Ans- मेरे गांव का नाम सिद्धूवाला है अगर आप से कोई पूछता है की आप के गांव का नाम क्या है तो आपको अपने गांव का नाम बताना है। और कभी अगर exam में आता है तो आपको वह भी अपने गांव का नाम देना है जिस गांव में आप रहते हैं।

Q.1- मेरा कौन सा जिला है?

Ans- मेरे गांव देहरादून जिले में आता है। आपको यहाँ पर अपने जिले का नाम देना है

Q.1- मेरे गांव में कौन -कौन रहता है?

Ans- मेरे गांव में मेरे दादा-दादी जी ताऊ जी और भी बहुत सारे लोग गांव में रहते हैं।

Q.1- गांवों की सबसे अच्छी बात क्या है?

Ans- गांव की सबसे अच्छी बात ये है कि गांव का माहौल बहुत अच्छा होता है गांव में हरे भरे पेड़ पोंधे होते हैं। सुबह सुबह शुद्ध हवा मिलती है और गांव में एक दूसरे की बहुत हेल्प करते हैं मिल जुल कर काम करते हैं।

Q.1- क्या गांवों में विकास की कमी है?

Ans- गांव में विकास की कमी है क्युकी गांव में एक तो हॉस्पिटल्स बहुत दूर दूर होते हैं, गांव में घर तक सड़क भी नहीं होती है, घर का सामन अपने आप कंधे में पैदल लेजाना होता है।

Q.1- क्या गांव में विकास की जरूरत है

Ans- दोस्तों गांव में विकास की जरुरत होती है। क्योंकि गांव में सड़क नहीं हो पाती है, रास्ते कच्चे होते हैं, हॉस्पिटल भी बहुत दूर होते हैं इस लिए गांव में विकास की सख्त जरुरत होती है।

Q.1- गांव में सबसे अच्छी चीज क्या है

Ans– गांव में सबसे अच्छी चीज गांव की हरे हरे पेड़ पोंधे, शुद्ध हवा, और गांव में ताजा ताजा सब्जी मिल जाती है, और गांव में सभी लोग बहुत अच्छे होते हैं।

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि Mera Gaon Nibandh in hindi – (मेरा गांव पर निबंध) तो सारे डिटेल्स में हमने समझाया है। आपको इस आर्टिकल को अच्छे से समझना है और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना है।Thank You

यह भी पढ़िये

Leave a Comment