भिन्न किसे कहते है | भिन्न के प्रकार, उदाहरण

(भिन्न किसे कहते है)-  bhinn kise kahate hain hindi mein | bhinn ke prakar: एक भिन्न एक p/q रूप में संख्याओं के एक समूह को संदर्भित करता है जहाँ p (अंश) और q (हर) दोनों पूर्णांक हैं और q शून्य के बराबर नहीं है। p/q , q≠0
या
एक भिन्न केवल हमें बता सकती है कि हमारे पास एक पूर्ण के कितने भाग हैं।

या सरल भाषा में,

भिन्न किसे कहते है (fractions in hindi)

एक भिन्न को दो संख्याओं के बीच एक साधारण स्लैश द्वारा जाना जाता है। ऊपर वाले को अंश और नीचे वाले को हर कहा जाता है।

भिन्न प्रकार के होते हैं :

  • उचित भिन्न
  • विषम भिन्न या अनुचित भिन्न
  • मिश्र भिन्न

एक अंश कभी भी हर से बड़ा नहीं हो सकता है लेकिन यह हर के बराबर हो सकता है। और इस प्रकार के भिन्न को उचित भिन्न कहते हैं।

उदाहरण- 1/7, 3/7,5/7,4/7 आदि।और जब अंश हर से बड़ा हो, तो उसे अनुचित भिन्न कहा जाएगा।
उदाहरण- 9/4, 6/5, 3/2, 4/3 आदि।

और इसे मिश्रित भिन्न कहा जाएगा जब आप 9/4 की तरह एक अनुचित अंश लेते हैं और इसे एक पूर्ण संख्या और एक अंश में एक साथ बदलते हैं: – 2 जहां, 2 एक पूर्ण संख्या है (भिन्न के बिना एक संख्या, मूल रूप से एक पूर्णांक) और एक भिन्न है।

अब, एक उदाहरण देकर इसे और स्पष्ट करते हैं।

पहला उदाहरण- मान लीजिए कि आपके पास 6 स्लाइस का पूरा पिज्जा है, आप और आपका दोस्त इसे एक साथ खाने का फैसला करते हैं। आपने पूरे में से पिज्जा के 2 स्लाइस लिए, राशन होगा- 2/6 और आपके दोस्त ने 3 स्लाइस लिए, अनुपात 3/6 होगा और इसलिए, आप दोनों के खाने वाले पिज्जा का कुल अनुपात 2/6 होगा +3/6 यानी 5/6 जो एक उचित भिन्न है।

भिन्न किसे कहते है

दूसरा उदाहरण- मान लीजिए कि आपके पास 6 टुकड़ों के 2 पिज्जा हैं। आपने और आपके दोस्त ने उन्हें एक साथ खाने का फैसला किया। आपने पहले पिज्जा से सभी 6 टुकड़े लिए, आपके दोस्त ने दूसरे पिज्जा से केवल 2 टुकड़े लिए। इसलिए, आपके द्वारा दोनों पिज्जा से लिए गए स्लाइस की कुल संख्या 8 है। तो, अंश 8/6 होगा। इसका मतलब है कि यह एक अनुचित अंश है, जहां अंश हर से बड़ा लगता है।

भिन्न किसे कहते है

 

तीसरा उदाहरण- मान लीजिए कि आपके पास 6 टुकड़ों के 2 पिज्जा हैं। आपने और आपके दोस्त ने उन्हें एक साथ खाने का फैसला किया। आपने पहले पिज्जा से सभी 6 टुकड़े लिए, आपके दोस्त ने दूसरे पिज्जा से केवल 2 टुकड़े लिए। इसलिए, आपके द्वारा दोनों पिज्जा से लिए गए स्लाइस की कुल संख्या 8 है। तो, अंश 8/6 होगा। इसका मतलब है कि यह एक अनुचित अंश है, जहां अंश हर से बड़ा लगता है। और जब आप 8/6 और को 1 2/6 के रूप में सॉर्ट करेंगे। जिसे मिश्रित भिन्न कहा जाएगा।

भिन्न किसे कहते है

 

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि bhinn kise kahate hain hindi mein (भिन्न किसे कहते है) और bhinn ke prakar तो सारे डिटेल्स में हमने समझाया है। आपको इस आर्टिकल को अच्छे से समझना है और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना है।

 

Read Also-

Leave a Comment