Blog

Mobile Calculator se Percentage Kaise Nikale – 2021

Mobile Calculator se Percentage Kaise Nikale

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Mobile Calculator se Percentage Kaise Nikale.  दोस्तों आप परसेंटेज को मोबाइल, डेस्कटॉप, लैपटॉप और नोटबुक में भी निकाल सकते हैं। लेकिन दोस्तों जब हम कही जाते हैं तो हमारे पास सिर्फ मोबाइल ही रहता है ना ही नोट बुक न ही कोई और सामग्री इस लिए हम आज सीखेंगे कि मोबाइल से परसेंटेज कैसे निकलते हैं। और यहाँ पर हम आपको स्क्रीन शॉर्ट से भी बताएंगे। दोस्तों आर्टिकल को पूरा पढ़ियेगे। तभी आपको सही से आएंगे।

Mobile Calculator se Percentage Kaise Nikale

प्रतिशत का अर्थ – percentage meaning in hindi

प्रतिशत लैटिन भाषा का एक शब्द है, जिसका अर्थ है ‘सौ में से’।
इसलिए आप प्रत्येक ‘पूरी संख्या’ को 100 समान भागों में विभाजित कर सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक एक प्रतिशत है।

दूसरे शब्दों में, एक प्रतिशत एक अंश है जिसका भाजक (निचला) 100 है। इसलिए यदि हम 50% कहते हैं, तो हमारा मतलब है 50/100 = 1/2 । तो 50% का मतलब 1/2  है।

परसेंटेज़ या प्रतिशत कैलकुलेट करते आना, न सिर्फ आपको मैथ टेस्ट में अच्छे स्कोर लाने में मदद करेगा, बल्कि ये आपको असल जिंदगी में भी बहुत काम आएगा। रेस्तरां में टिप्स कैलकुलेट करने में, फूड में मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा का पता लगाने में और यहाँ तक कि आपकी फेवरिट स्पोर्ट्स टीम के आंकड़े निर्धारित करने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। आपके ज्ञान और आपके द्वारा परसेंट निकालने के लिए तय की हुई योजना के अनुसार, परसेंज कैलकुलेट करना एकदम आसान प्रक्रिया है। (Percentages Calculate Kaise Kare)

Mobile Calculator se Percentage Kaise Nikale 2021

दोस्तों परसेंटेज निकालना से पहले थोड़ा हम ये भी जानलेते हैं कि परसेंटेज क्या होता है तो दोस्तों परसेंटेज २ शब्दो से मिल के बना है। per+cent. दोस्तों per का मतलब हर और cent का मतलब होता है हिसा।
दोस्तों cent को 100 माना जाता है जो कि 100 वे हिस्से पर आधरित होता है परसेंटेज का चिह्न (%) होता है। दोस्तों प्रतिशत निकलने के लिए पहले आपको प्राप्त भाग को कुल भाग से भाग करना होता है फिर निकला गया अंक को 100 से गुना करना होता है। उदहारण के लिए

रिजल्ट की परसेंटेज कैसे निकालते हैं –

आपको स्कूल परीक्षा में कुछ 500 अंको में से 460 अंक प्राप्त हुए है तो आप 460 ( प्राप्त अंक ) को 500 ( कुल अंक ) से विभाजित कर ले (460 / 500 = 0.92) अब आप इसे 100 से गुना कर दें ( 0.92 * 100 = 92 ). इस तरह आपकी परीक्षा में आपको 92 % अंक प्राप्त होते है

Mobile Calculator se Percentage Kaise Nikale

परसेंटेज फार्मूला इन हिंदी – percent nikalne ka formula

परसेंटेज निकालने का फार्मूला Scored Marks × 100 ÷ Total Marks

Also Read- NDA 2021 (Full Details)

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *